सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग ने प्रचार वाहन के माध्यम से कोविड-19 से बचाव के लिए किया गया जागरूक

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग ने प्रचार वाहन के माध्यम से कोविड-19 से बचाव के लिए किया गया जागरूक

#सोलन

वैश्विक महामारी कोविड-19 से सफलतापूर्वक निपटने के लिए जहां सरकार व प्रशासन द्वारा अथक प्रयास किए जा रहे हैं वहीं विभिन्न प्रचार माध्यमों से भी इस महामारी से बचाव के विषय में समय-समय पर लोगों को अवगत करवाया जा रहा है।
सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के प्रचार वाहन के माध्यम से इसी कड़ी में आज सोलन शहर के विभिन्न स्थानों पर आॅडियो संदेश एवं ध्वनि प्रसार सेवा के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया।
लोगों को बताया गया कि मानवीय जीवन बहुमूल्य है और स्वस्थ रहकर ही व्यक्ति अपने परिवार, समाज और राष्ट्र के विकास एवं निर्माण में योगदान दे सकता है। लोगों से आग्रह किया गया कि सकारात्मक सोच के साथ नियम पालन करें। लोगों को संदेश दिया गया कि ‘जीने के लिए जरूरी, दो के मध्य सुरक्षित दूरी’ अत्यंत महत्वपूर्ण है।
लोगों को अवगत करवाया गया कि जन-जन के हित में प्रदेश सरकार धीरे-धीरे कोरोना कफ्र्यू के समय में आवश्यक ढील प्रदान कर रही है। इसका उद्देश्य विभिन्न आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देना और लोगों को सहायता पहुंचाना है। किन्तु प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन के ये प्रयास तभी पूर्ण रूप से सफल हो सकते हैं जब हम सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना, 02 लोगों के मध्य सुरक्षित दूरी बनाना और बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से साफ करने का प्रण लें। लोगों से आग्रह किया गया कि इन नियमों का पालन करें ताकि कोविड-19 के संकट को हराया जा सके।


सोलन शहर के पुराना बस अड्डा, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन, कोटलानाला, शहर के साथ लगते शामती तथा ओच्छघाट क्षेत्र में लोगों को कोविड-19 नियमों की अनुपालना करने के लिए प्रेरित किया गया। लोगों को संदेश के माध्यम से जानकारी दी गई कि कोरोना वायरस का खतरा अभी बना हुआ है। इससे बचाव के लिए प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन द्वारा कुछ दिशा-निर्देश निर्धारित किए गए हैं। लोगों को बताया गया कि इन दिशा-निर्देशांे का पालन कोविड-19 महामारी से बचाव में अत्यंत कारगर है।
लोगों को बताया गया कि कोविड-19 बीमारी जैसे लक्षणों को छुपाएं नहीं और ऐसे में तुरंत चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। लोगों से आग्रह किया गया कि खांसी, बुखार तथा जुखाम जैसे लक्षण होने पर बिना किसी संकोच के अपनी कोविड जांच अवश्य करवाएं।
लोगों को जानकारी दी गई कि कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी है। टीकाकरण के लिए  कोविन पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाएं। कोविन पोर्टल पर सोमवार के टीकाकरण के लिए शनिवार को तािा बृहस्पतिवार के टीकाकरण के लिए मंगवालर को दिन में 2.30 बजे से 3.00 बजे के मध्य पंजीकरण करना होगा।