विधानसभा उपाध्यक्ष ने गुवाड़ी ,दयोतनार सुखधार व सदरूणी गांव में वितरित की होम आइसोलेशन किटस

विधानसभा उपाध्यक्ष ने गुवाड़ी ,दयोतनार  सुखधार व सदरूणी  गांव  में वितरित की होम आइसोलेशन किटस

#चंबा

विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज आज विधानसभा क्षेत्र चुराह की  ग्राम पंचायत  चीह के गुवाड़ी गांव,  हिमगिरि के दयोतनार और पंजेई पंचायत के सुखधार  गांव व बणंतर पंचायत के  सदरूणी गांव का दौरा कर होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों का कुशल क्षेम जाना और उन्हें 52 होम आइसोलेशन किट्स भी वितरित की। इसके अतिरिक्त उन्होंने सेफ शिल्ड  मास्क और सैनिटाइजर भी वितरित किए।

ग्राम पंचायत गुवाड़ी  में होम  आइसोलेशन में रह रहे  जरूरतमंद परिवारों को डा हंसराज ने राशन ,फल व सब्जी भी वितरित  की। 

हिमगिरी पंचायत के दयोतनार गांव के दौरे के उपरांत उन्होंने लोगों  की पेयजल की समस्या को देखते हुए जल शक्ति विभाग को समस्या का समाधान करने के लिए दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि हिमगिरी ,चीह,पंजेई ,कुम्हारका  व गुवाड़ी आदि इलाके में पेय जल की समस्या का स्थाई  समाधान करने के लिए  विभाग द्वारा जल्द आवश्यक कदम उठाए जाएं ।

स्थानीय लोगों की मांग पर  डॉ हंसराज ने लडेर से चीह सड़क की टायरिंग के लिए लोक निर्माण विभाग को  दिशा निर्देश देते हुए कहा कि जल्द सड़क की टायरिंग का काम शुरू किया जाए ।

उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में जो कोरोना संक्रमित  लोग रह रहे हैं उनके लिए होम आइसोलेशन किट में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाई गई एक स्वयं सहायता पुस्तिका भी है इस पुस्तिका में होम आइसोलेशन की शर्तों, मरीजों व देखभालकर्ताओं को आवश्यक निर्देश, स्वयं के  स्वास्थ्य   की  निगरानी ई,ओपीडी सेवाओं, पल्स ऑक्सीमीटर के उपयोग के तरीके, जरूरी पोषण  चार्ट सहित रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय एवं आपात सहायता हेतु दूरभाष नंबरों की  उपलब्ध करवाई गई  जानकारी का उपयोग करें। जरूरत पड़ने पर आपात सहायता हेतु दूरभाष नंबर पर कॉल कर परामर्श भी ले । 

उन्होंने कहा होम आइसोलेशन किट में कोरोना संक्रमित मरीजों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए च्यवनप्राश ,रिवाइटल और आयुर्वेदिक औषधियों युक्त काढ़ा  और अन्य दवाइयां भी मौजूद है।

उन्होंने  यह भी कहा कि लोगों को कोविड-19 के नियमों का बखूबी पालन कर रहे हैं और परिणाम स्वरूप चुराह में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में कमी आई है उन्होंने कहा समय पर टेस्टिंग करवाने से ही कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है ।

इस दौरान एसडीएम चुराह मनीष चौधरी, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग सलूणी हेमंत पूरी,खंड विकास अधिकारी सलूणी निशा महाजन, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग सलूणी दिनेश ,नायब तहसीलदार चुराह लतीफ मोहम्मद ,खंड चिकित्सा अधिकारी किहार अनिल कुमार , हिमगिरी पंचायत प्रधान संजू, ग्राम पंचायत पंजेई प्रधान विमलो देवी ,मंडल सचिव  बलदेव ,अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष गोविंद, आईटी संयोजक साहब सिंह, पूर्व मंडल महामंत्री मुनयान खान मौजूद रहे।