मधुमेह से पीड़ित कोविड संक्रमित मरीजों के लिए दिशा-निर्देश जारी

मधुमेह से पीड़ित कोविड संक्रमित मरीजों के लिए दिशा-निर्देश जारी

#शिमला

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा मधुमेह से पीड़ित कोविड मरीजों में मधुमेह के निदान और प्रबंधन पर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सामान्य ब्लड शुगर स्तर वाले मरीजों में वायरल बीमारी विशेषकर कोविड के मामलों में ब्लड शुगर के स्तर में बढ़ौतरी देखी गई हैं। कोविड उपचार के लिए दिए जाने वाले स्टेराॅयड से भी यह स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए ऐसे मरीजों के उपचार में ब्लड शुगर की नियमित जांच तथा दी जाने वाली दवाईयों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि दिशा-निर्देशों के अनुसार कोविड देखभाल संस्थानों में ग्लूकोमीटर के माध्यम से प्रत्येक मरीज की कम से कम दो बार ब्लड शुगर की जांच की जानी चाहिए। मधुमेह से पीड़ित कोविड मरीज का उपचार मधुमेह के अनुसार होना चाहिए तथा मरीज को मधुमेह डाइट प्रदान की जानी चाहिए।
प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 के कारण दर्ज की गई कुल मृत्यु में 50 प्रतिशत लोग को-माॅरबिडिटिज से पीड़ित थे। इनमें मधुमेह से पीड़ित मृतकों का प्रतिशत 48.1 हैं। उन्होंने होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड संक्रमित या संदिग्ध मरीजों से हिमाचल कोविड केयर ऐप पर पंजीकरण करने तथा अपने संबंधित चिकित्सक से नियमित संपर्क में रहने का आग्रह किया है। ऐसे मरीजों को नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर की जांच करनी चाहिए तथा चिकित्सक द्वारा दी गई दवाईयां लेनी चाहिए।